Up board classes for कक्षा 9 गणित — अध्याय 1: संख्या पद्धति (Number Systems)
प्रश्नावली 1.2 — सभी प्रश्न व उत्तर (हिन्दी)
प्रश्न 1.
नीचे दिए गए कथन सत्य हैं या असत्य? कारण के साथ अपने उत्तर दीजिए :
- प्रत्येक अपरिमेय संख्या एक वास्तविक संख्या होती है।
- संख्या रेखा का प्रत्येक बिन्दु √m के रूप का होता है जहाँ m एक प्राकृतिक संख्या है।
- प्रत्येक वास्तविक संख्या एक अपरिमेय संख्या होती है।
उत्तर :
- (i) — सत्य. वास्तविक संख्याओं का समूह परिमेय (rational) तथा अपरिमेय (irrational) दोनों तरह की संख्याओं को सम्मिलित करता है; अतः प्रत्येक अपरिमेय संख्या भी वास्तविक संख्या होगी।
- (ii) — असत्य. यदि प्रत्येक बिन्दु √m (जहाँ m प्राकृतिक हो) प्रकार का होता तो संख्या रेखा पर केवल √1, √2, √3,... के बिन्दु होते; परन्तु संख्या रेखा पर दो किसी क्रमिक पूर्णांकों के मध्य अनन्त संख्या होते हैं। अतः यह कथन असत्य है।
- (iii) — असत्य. वास्तविक संख्याओं में परिमेय और अपरिमेय दोनों प्रकार के सदस्य होते हैं; इसलिए हर वास्तविक संख्या अपरिमेय हो, यह आवश्यक नहीं।
प्रश्न 2.
क्या सभी धनात्मक पूर्णांकों के वर्गमूल अपरिमेय होते हैं? यदि नहीं, तो एक उदाहरण दीजिए जहाँ वर्गमूल परिमेय होता है।
उत्तर : नहीं। यदि पूर्णांक कोई पूर्ण वर्ग हो तो उसका वर्गमूल परिमेय (पूर्ण) होगा — उदाहरण: √9 = 3 (यह परिमेय है)। पर यदि पूर्णांक पूर्ण वर्ग न हो (जैसे 2,3,5,7…) तो उसका वर्गमूल अपरिमेय होगा।
प्रश्न 3.
संख्या रेखा पर √5 को किस प्रकार निरूपित किया जा सकता है? (निर्माण विधि लिखिए)
उत्तर (निर्माण संक्षेप में):
- संख्या रेखा पर मूल O चिन्हित कीजिए और O से एक बिंदु A को 2 इकाई पर रखें (OA = 2)।
- A के स्थान से लंब खींचकर AB = 1 इकाई लें। अब त्रिभुज OAB पर विचार करें।
- पाइथागोरस के अनुसार OB = √(OA² + AB²) = √(2² + 1²) = √5।
- OB को संख्या रेखा पर O से स्थानान्तरित कीजिए — जहाँ OB की लम्बाई पहुँचती है वह बिंदु √5 है।
अतिरिक्त नोट्स :
- आप चाहें तो इन उत्तरों को छोटे-छोटे कदमों में (step-by-step) आरेख के साथ पोस्ट में जोड़ सकते हैं — विशेषकर √5 का निर्माण आरेख से स्पष्ट दिखता है।
- यदि आप चाहें तो मैं यही पोस्ट पूर्ण रूप से SEO-optimize करके canonical link, OpenGraph image आदि भी जोड़ दूँ।
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